Tips

अंडे के 12 फायदे, उपयोग और नुकसान – Eggs (Anda) Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे, यानी आप रोज अंडे खाओ और तंदुरुस्त रहो। जी हां, अंडे को अगर सुपरफूड कहा जाए, तो गलत नहीं होगा। अंडे में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। आप अंडे को उबालकर खाएं या पकाकर, अंडे के फायदे आप कुछ ही दिनों में महसूस करने लगेंगे। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम आपको अंडा खाने के फायदे बता रहे हैं।

अंडे के फायदे – Benefits of Eggs in Hindi

अंडा खाने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है। इसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है, जिससे आप ऊर्जा से भरपूर महसूस करते हैं। नीचे हम आपको अंडे के कुछ अनोखे फायदे बता रहे हैं :

1. वजन कम करे

अंडे को एक बार खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती, जिससे आपका वजन संतुलित रहता है और यह वजन नहीं बढ़ने देता। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अंडे के सफेद भाग को अपने आहार का हिस्सा बनाएं।

2. हड्डियों के लिए

अंडे में उच्च मात्रा में फास्फोरस, विटामिन-डी और कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसलिए, अगर आप चाहते हैं कि आपकी हड्डियां लंबे समय तक मजबूत रहें, तो अपने खानपान में अंडे को जरूर शामिल करें।

Three. आंखों के लिए

अंडे का सेवन आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। आंखों के लिए विटामिन-ए जरूरी है और अंडे में यह भरपूर मात्रा में होता है (1)। इसलिए, यह आंखों की रोशनी दुरुस्त रखने में काफी मदद करता है।

four. मस्तिष्क के लिए

अंडा मस्तिष्क के लिए बेहतरीन आहार माना जाता है। इसमें ओमेगा-Three फैटी एसिड व विटामिन-बी12 होते हैं, जो आपके मस्तिष्क को काफी फायदा पहुंचाते हैं। इसलिए, अगर आपको अपना दिमाग तेज करना है, तो अंडे का सेवन जरूर करें (2)।

5. ऊर्जा बढ़ाए

अंडे आपको ऊर्जा देने का भी काम करते हैं। अंडे को प्रोटीन का प्रमुख स्रोत माना गया है, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। एक स्टडी में भी यह बात साबित हुई है कि अंडा खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है।

6. मांसपेशियों के लिए

अंडा आपकी मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें एल्ब्यूमिन नामक प्रोटीन पाया जाता है, जो आपकी मांसपेशियों के लिए काफी लाभकारी होता है। मांसपेशियां मजबूत करने के लिए अक्सर उबला अंडा खाने की सलाह दी जाती है (Three)।

7. कैंसर के लिए

अंडा कैंसर में भी फायदेमंद होता है (four)। एक रिसर्च में यह साबित हुआ है कि अंडे में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। विशेषतौर पर, अंडे के पीले भाग में ट्रिप्टोफैन और टायरोसिन नामक एमिनो एसिड होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं (5)।

eight. कोलेस्ट्रॉल और हृदय का स्वास्थ्य

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अंडा हृदय के स्वास्थ्य को भी ठीक रखने में मदद करता है। एक रिसर्च के दौरान कुछ हृदय के मरीजों को छह सप्ताह के लिए नाश्ते में दो अंडे खिलाए गए। परिणामस्वरूप, इनका कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर स्तर सामान्य रहा। इससे यह साबित हुआ कि अंडा खाने से दिल स्वस्थ रहता है (6)।

9. रक्तचाप

रक्तचाप में भी अंडे खाने के फायदे देखे जा सकते हैं। अंडा आपके रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। रक्तचाप कम करने के लिए अंडे का सफेद भाग खाना प्रभावी हो सकता है। एक शोध में भी यह बात साबित हुई है कि अंडे में रक्तचाप कम करने की क्षमता होती है (7)।

10. गर्भावस्था

गर्भावस्था में अंडा खाना फायदेमंद माना जाता है। यह मां को पर्याप्त पोषण देता है और होने वाले बच्चे को जन्म के बाद स्वस्थ रखने में मदद करता है। अंडे में कोलिन होता है, जो बच्चे और मां के मस्तिष्क के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसलिए, ध्यान रहे कि आप अच्छी तरह पके हुए अंडे का ही सेवन करें (eight)।

11. मुंहासे

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं, तो अंडे के सेवन के प्रयोग से मुंहासों से राहत मिल सकती है। अंडा आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाने में मदद करता है, जो मुंहासों का कारण होता है। इसके अलावा, यह त्वचा में कसावट भी लाता है। आप मुंहासों से राहत पाने के लिए अंडे का सफेद भाग 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आएगा।

12. बालों की ग्रोथ

अंडे के फायदे बालों के लिए भी होते हैं। बालों की ग्रोथ के लिए प्रोटीन काफी जरूरी है और अंडा प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। इसलिए, अंडे के सेवन से आपके बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है (9)।

अंडे के पौष्टिक तत्व – Eggs Nutritional Value in Hindi

अंडे में पौष्टिक गुणों की भरमार होती है। इसलिए, नीचे हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसमें कितनी-कितनी मात्रा में क्या-क्या पौष्टिक तत्व मौजूद हैं :

तत्व मात्रा
फास्फोरस 9 प्रतिशत
विटामिन-B2 15 प्रतिशत
विटामिन-B5 7 प्रतिशत
विटामिन-B12 9 प्रतिशत
विटामिन-ए 6 प्रतिशत
विटामिन-सी zero प्रतिशत
विटामिन-डी 21 प्रतिशत
सेलेनियम 22 प्रतिशत
प्रोटीन 6 ग्राम
फैट 5 ग्राम
कैलोरी 77
कोलेस्ट्रॉल 195 एमजी
सोडियम 65 एमजी
कार्बोहाइड्रेट 1 g
आयरन 6 प्रतिशत
मैग्नीशियम 2 प्रतिशत
पोटैशियम 126 एमजी

अंडे का उपयोग – How to Use Eggs in Hindi

लोग उबला अंडा या अंडे का ऑम्लेट बनाकर इसका सेवन करते हैं, लेकिन यह ऐसी चीज है, जिसे कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे हम बता रहे हैं कि अंडे का सेवन और किस-किस तरह से किया जा सकता है :

  • कई लोग एग डोसा काफी शौक से खाते हैं। इसमें डोसे को सेकते समय ऊपर से अंडा डालकर फैलाना होता है, फिर सेकना होता है।
  • आप अंडे की चाट भी बनाकर खा सकते हैं। इसके लिए उबले अंडे को काटें। इस पर बारीक कटा प्याज, हरा धनिया, इमली की चटनी और चाट मसाला डालकर सर्व कर सकते हैं।
  • अंडे का पराठा भी बेहतरीन विकल्प है। इसे ठीक डोसे की तरह ही बनाया जाता है। पहले सामान्य तरीके से तवे पर पराठा डालें, फिर एक तरह से सिक जाने पर अंडे में मसाला डालकर पराठे पर फैलाएं और सेकें।
  • बहुत लोग अंडे के पकौड़े भी खाते हैं। इसे ब्रेड के चूरे, बेसन और चाट मसाले के साथ मिलाकर बनाया जाता है। आप पकौड़े के रूप में भी अंडा खाने के फायदे उठा सकते हैं।

आगे पढ़िए कि अंडे खाने से क्या-क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

अंडे के नुकसान – Side Effects of Eggs in Hindi

भले ही अंडा खाने के फायदे अनेक हैं, लेकिन हर चीज के कुछ न कुछ नुकसान भी होते हैं। ठीक इसी तरह अंडे के भी कुछ नुकसान हैं, जिनके बारे में हम नीचे बता रहे हैं :

  • कुछ लोगों को अंडे से एलर्जी होती है। ऐसे में उन्हें अंडा खाने के बाद शरीर पर लाल निशान, खुजली, ऐंठन, आंखों में पानी आना व दस्त लगना जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। अगर ऐसा आपके साथ हो, तो अंडे के सेवन से बचें या पहले डॉक्टर से सलाह लें।
  • गर्मी के मौसम में अंडे का सेवन ध्यान से करना चाहिए, क्योंकि इससे इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। अगर खाएं, तो इसे अच्छी तरह पकाकर ही खाएं। अधपके अंडे में साल्मोनेला बैक्टीरिया होता है, जिससे फूड पॉइंजनिंग हो सकती है।
  • जो लोग उच्च रक्तचाप व मधुमेह के मरीज हैं, उन्हें अंडे का पीला भाग नहीं खाना चाहिए। इसमें कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होता है, जो उनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

इस लेख में हमने आपको अंडे के फायदे और नुकसान के बारे में बताया। हमें उम्मीद है कि आपको अंडे को नए तरीके से खाने के उपाय पसंद आए होंगे। नीचे कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं कि आप और किस-किस तरह से अंडे का सेवन करते हैं। साथ ही बताएं कि आपको यह लेख कैसा लगा।

संबंधित आलेख

The publish अंडे के 12 फायदे, उपयोग और नुकसान – Eggs (Anda) Benefits, Uses and Side Effects in Hindi appeared first on TopBeautySecrets.org.

Leave a Comment